Subham Kumar Ias Biography, Upsc 2020, Marksheet, Optional Subject

दोस्तों आज हम 2020 के यूपीएससी (UPSC) के टॉपर subham kumar के बारे में बात करने वाले हैं। जिन्होंने अपनी मेहनत के बलबूते पर नंबर वन रैंक (Number One Rank) लाकर दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम में से एक UPSC Exam को क्रैक कर आईएएस अधिकारी बनकर अपना सपना पूरा कर लिया। दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपके अंदर मोटिवेशन की आग भड़क जाएगी। चलिए जानते हैं, ias subham kumar ने किन हालातों में गुजर कर इतने बड़े मुकाम को हासिल किया। 

अगर आप भी एक स्टूडेंट है। तो यकीन मानिए शुभम कुमार की इस कहानी को पढ़ने के बाद आपके अंदर एक आग सी भर जाएगा। हमने इस आर्टिकल में उनके जीवन से जुडी हर बात के बारे में विस्तार से चर्चा की हैं, तो आइये जानते हैं। 

Subham kumar ias biography

2020 में upsc टॉप कर नंबर 1 रैंक लाने वाला शुभम कुमार ने 14 फरवरी 1997 को बिहार के कटिहार जिला में कुम्हारी गांव में एक गरीब परिवार के घर जन्म लिया था। हर एक आम बच्चे की तरह उनका बचपन भी खेलकूद में बीता था। बाद में उन्होंने ग्रामीण स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की उसके बाद उन्होंने इंजीनियर की परीक्षा में 219 रैंक लाकर अपना स्थान बना लिया। फिर वह आईआईटी बॉम्बे यूनिवर्सिटी में गए और वहा उन्होंने सिविल इंजीनियर से बीटेक (B Tech) की डिग्री प्राप्त करी। 

Shubham kumar upsc 2020 biography

2017 से उन्होंने यूपीएससी की और गौर किया और फिर उन्होंने 2018 में पहली बार एग्जाम दिया। लेकिन वह तब  सफल नहीं हो पाए। subham kumar ने अपनी कमी को महसूस करते हुए। उन्होंने 2019 में फिर से सिविल सेवा परीक्षा के लिए अप्लाई किया। लेकिन इस बार भी वह इस एग्जाम को क्रैक नहीं कर पाए।

Full NameShubham Kumar
Famous ForAll India Rank Number:- 1 in 2020
Age26 (As Of 2023)
Date Of Birth14 February 1997 
ProfessionCivil Servant (Indian Administrative Officer)
Birth PlaceKumhari Village, Kadwa Block, Katihar District, Bihar
FatherDevanand Singh
MotherPunam Devi
Marital StatusUnmarried (As Of 2022)
EducationB.Tech In Civil Engineering
Wife And GirlfriendDon’t Know
ReligionHindu
Height5.8 Feet And Inches
Weight65kg
Zodiac SignAquarius
Instagram IdShubham.Kumar_ia(@s)
NationalityIndian
shubham kumar upsc castDon’t Know
subham kumar ias biography

Shubham kumar ias biography

लेकिन उन्होंने अपनी तैयारी को नहीं छोडा और बल्कि उन्होंने पहले से भी ज्यादा हर चीज पर ध्यान देना शुरू कर दिया। क्योंकि 2 बार एग्जाम देने से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला था। और फिर से 2020 में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा के लिए अप्लाई किया। और इस बार उन्होंने अपनी किस्मत को मात देते हुए, 2020 के यूपीएससी के टॉपर Ias 1 upsc 2020 बने और अपने साथ अपने मां-बाप को भी एक खुशहाल जिंदगी दी।

subham kumar marksheet

Shubham kumar upsc 2020

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा। कि shubham kumar ने कोई भी इंस्टिट्यूट जॉइन नहीं किया था। उन्होंने अपने घर अपने गांव रह कर ही यूपीएससी की तैयारी की थी। shubham ने बताया कि वह रोजाना 7 से 8 घंटे लगातार पढ़ते थे। और अपना प्री क्लियर करने के बाद फिर वह रोजाना 10 घंटे से भी ज्यादा टाइम पढ़ाई को देना शुरू कर दिया। सीमित साधनों के होते हुए भी उन्होंने वह कर दिखाया जो हर किसी के बस की बात नहीं होती।

यह भी पड़े: gaurav mangla ips biography

Shubham kumar ias age

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है। कि shubham kumar का 14 फरवरी 1997 बिहार के कटिहार जिला में  एक छोटे से गांव में हुआ था। जिस परिवार में उनका जन्म हुआ था। वह परिवार मध्यमवर्गीय परिवारों में आता था। और वही अगर बात करें शिवकुमार की उम्र तो 2023 के हिसाब से वह 26 साल के हो गए है।

Shubham kumar ias marksheet

shubham kumar marksheet हम आपकी जानकारी के लिए बता दें। कि subham kumar ने यूपीएससी को क्रैक करने के लिए दो बार पहले भी प्रयास किया था। जिसमें वह नाकाम रहे, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और फिर तीसरी बार 2020 में अप्लाई कर नंबर वन रैंक ला कर IAS अधिकारी बन गए। उनके चुनिंदा सब्जेक्ट shubham kumar optional subject और उन्होंने आए नंबरों की लिस्ट हमने आपको नीचे दे रखी है।  

SUBJECTS LISTMARKS
Essay (Paper-I)134
General Studies-I115
General Studies-II111
General Studies-III92
General Studies-IV106
Optional-I (Anthropology) (Paper-VI)170
Optional-II (Anthropology) (Paper-VII)150
Written Total878
Personality Test176
Final Total1054
subham kumar ias biography

यह भी पड़े: biography ganieve grewal

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख के द्वारा subham kumar ias biography यह जाना है। हम उम्मीद करते हैं। कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ आई होगी और हम आपके लिए हमेशा ही यूपीएससी टॉपर की बायोग्राफी लाते रहेंगे। धन्यवाद

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments