Mufti Abdul Gani Azhari Biography, Death Reason, Date of Birth

Mufti Abdul Gani Azhari का जन्म 1922 में जम्मू-कश्मीर के शरद जिला खुशी में हुआ था। और 19 जनवरी 2023 को वो खुदा को प्यारे हो गए और वही Mufti Abdul Gani Azhari एक भारतीय मुस्लिम विद्वान और इतिहासकरी है। जिन्होंने कश्मीर के विश्वविद्यालय में अरबी के प्रमुख प्रोफेसर बनकर कार्य किया था। तो आइए भाइयों आज हम Mufti Abdul Gani Azhari Biography के बारे में बात करते हैं। और साथ ही हम उनके जीवन को करीब से जानेंगे।

Mufti Abdul Gani Azhari Biography

Mufti Abdul Gani Azhari खुदा की दुनिया में पूरा 101 साल का जीवन जी कर गए हैं जैसे कि हमने ऊपर जाना है कि उनका जन्म जम्मू कश्मीर के शरद जिला खुशी एक छोटे से गांव में हुआ 1922 था जिस हिसाब से  वह 19 जनवरी 2023 को पूरे 101 साल के हो चुके थे और वही Mufti Abdul एक कश्मीरी गुर्जर थे जिसका वह मान भी महसूस करते थे उन्होंने अपनी गुज्जर  के लिए जम्मू में जश्न मनाया।

NameMufti Abdul Gani Azhari
Date of Birth 1922 में जम्मू-कश्मीर
Death Date 19 January 2023 
Professionमहान शिक्षक और धर्म प्रचारक
Mufti Abdul Gani Azhari Biography

उन्होंने अपने इलाके के गुज्जर बच्चों की जरूरतों को देखते हुए उन्हें कई सुविधाएं दी और उनके लिए बादशाहीबागसहारनपुर के पास दार अल-उलुम निज़ामिया मदीनतुल इस्लाम की स्थापना की। और इतना ही नहीं उन्होंने कश्मीर में कई मुस्लिम धार्मिक मदरसे भी बनवाएं वहीं उन्होंने अपने गुर्जर समाज के लिए कादिम तारिख-ए-गुज्जर के नाम से एक पुस्तक भी लिखी।

Mufti Abdul Gani Azhari Education 

वही अगर अब उनके शुरुआती जीवन की बात की जाए। तो उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा का ज्ञान दारुल उलूम देवबंद, अल-अजहर विश्वविद्यालय और मजाहिर उलूम से लिया था। शिक्षा ग्रहण करने के बाद उन्होंने अल-मुस्लिम शीर्षक और अल इमाम अल मुस्लिम वा मनहाजुहू फाई अल हदीस रिवायतन की डॉक्टरी की थी। जिनमें उनके साथी हुसैन अहमद मदनी, इब्राहिम बाल्यावी और मोहम्मद तैयब कासमी के साथ कुछ और भी लोगों ने उनके साथ डॉक्टरी का अध्यन किया था। अगर उनके शिक्षकों की बात करें। तो उसमें मोहम्मद जकारिया कांधलावी शामिल थे।

Mufti Abdul Gani Azhari Death Reason

दुख की बात यह है। कि अब Mufti Abdul Gani Azhari हमारे बीच नहीं रहे जनवरी 2023, 19 तारीख को सहारनपुर में उनका निधन हो गया। उनकी मृत्यु पर उनके साथी जम्मू-कश्मीर और दूर-दूर से आए थे। जिन्होंने शोक व्यक्त किया और कई राजनेताओं ने भी उनके निधन पर अफसोस किया वह एक महान शिक्षक के साथ धर्म प्रचारक भी थे।

यह भी पड़े: Dr Sehrish Asgar Biography

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आप लोगों को Mufti Abdul Gani Azhari Biography, Death Reason, Date of Birth बारे में जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ आई होगी। धन्यवाद

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments